7378 मिलियन यूनिट बिजली की बचत करते हुए रुपये 4866 करोड़ की बचत की गई

Bharat Mahan

केन्द्रीय विद्युत, कोयला, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा तथा खान राज्य मंत्री श्री पियूष गोयल 14 दिसम्बर, 2016 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार विजेताओं और राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण चित्रकारी प्रतियोगिता-2016 के विजेताओं को सम्मानित करेंगे।

2016 के ऊर्जा पुरस्कारों के लिए प्रतिभागी संस्थाओं ने सामूहिक रूप से 5111 करोड़ रुपये का निवेश किया और 13 महीने की अल्पावधि में 7378 मिलियन यूनिट बिजली की बचत की जो किसी 1352 मेगावाट क्षमता के ताप बिजलीघर से उत्पादित ऊर्जा के समान है।

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी (बीईई), विद्युत मंत्रालय के नेतृत्व में इन पुरस्कारों का लक्ष्य उन औद्योगिक और अन्य प्रतिष्ठानों को सम्मानित करना है, जो ऊर्जा संरक्षण की दिशा में कारग़र उपाय कर रहे हैं।

इस अवसर पर श्री पियूष गोयल वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर के स्कूली विद्यार्थियों के साथ वार्तालाप करेंगे और ऊर्जा संरक्षण उपायों को दर्शाने वाली उनकी चित्रकारी का अवलोकन करेंगे। इस वर्ष देशभर के 1.14 करोड़ विद्यार्थियों ने स्कूल पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 8प्रतिशत अधिक हैं।

चित्रकारी प्रतियोगिता पुरस्कारों के अलावा श्री गोयल राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2016 भी प्रदान करेंगे, जिनमें 3 टाप रैंक पुरस्कार, 43 प्रथम पुरस्कार और 48 द्वितीय पुरस्कार शामिल होंगे, जो सर्वोत्कृष्ट ऊर्जा संरक्षण प्रौद्योगिकियां और पद्धतियां विकसित करने वाले संस्थानों को दिए जाएंगे।

News Source
PIB

More from Bharat Mahan