Students Paint Walls With Cleanliness Message

Students of the State Inter College Matli in Uttarkashi have painted the dirty walls of their institute with slogans of cleanliness to take the "Swachh Bharat" mission forward. When the news spread in the community many homes also took up this mission. Read more of this in a report by Shailendra Godiyal printed in Jagran. 

स्वस्थ मन और तन का मूल स्वच्छता से ही जुड़ा है और इस मंत्र को घर-घर तक पहुंचाने का काम कर रहा है उत्तरकाशी जिले का राजकीय इंटर कॉलेज मातली। यहां शिक्षकों की ओर से विद्यालय परिसर में गढ़ी गई स्वच्छता की पटकथा छात्र-छात्राओं के घरों तक पहुंच रही है। 

छात्रों की स्वच्छता की मुहीम घर घर पहुंची तो इससे प्रेरित होकर अभिभावक भी घरों में शौचालय व कूड़ेदान का नियमित उपयोग करने लगे हैं। उन्होंने किचन के गंदे पानी के लिए सोख्ता (गड्ढे) भी बनाए हुए हैं। इसी स्वच्छता के कारण सर्व शिक्षा अभियान की ओर अक्टूबर 2018 में राइंका मातली को 'स्वच्छ विद्यालय' का सम्मान भी दिया जा चुका है। 

चार वर्ष पूर्व विद्यालय के प्रधानाचार्य व शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता के संस्कार देने का संकल्प लिया। इसके लिए प्रधानाचार्य राजेंद्रपाल परमार ने विद्यालय परिसर में फैले कूड़े को एकत्र किया। इस प्रक्रिया को रोजाना प्रार्थना सभा के दौरान और मध्यांतर में जारी रखा गया। अब भी छात्र-छात्राओं को हर दिन स्वच्छता की शपथ दिलाकर विद्यालय से लेकर घर तक को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके चलते सर्व शिक्षा अभियान की टीम ने इस विद्यालय का चयन उत्तरकाशी जिले के सबसे 'स्वच्छ विद्यालय' के रूप में किया।

शैलेंद्र गोदियाल की जागरण में छपी पुरी रिपर्ट पढ़े....

News Source
Jagran

What do you think?

More from Bharat Mahan